School of thought-- radical constructivism (संरचनावाद/निर्मितवाद)
Cognitive -- art of knowledge ( जानने की कला), mental activities ( thinking, reasoning, imagination, problem solving skills).
Children- natural born scientists/ little scientists ( नन्हे वैज्ञानिक)
Children's thinking is qualitative different from adult.( बच्चों का चिन्तन वयस्कों से गुणात्मक रूप से अलग होता है।)
Maturity+ environment
परिपक्वता+वातावरण
बच्चों की सोच आयु के अनुसार बदलती है।
बच्चों का चिन्तन परिपक्वता व वातावरण की अन्त:क्रिया पर निर्भर करती है।
Children acts on their environment.
Children construct and use their knowledge about their world.
Radical constructivist
Thinking type- kind- change(सोच- प्रकार - अलग)- बच्चों की
Thinking amount- Quantity- same(सोच-मात्रा - समान)-बच्चो की
Children - active builders of knowledge (सक्रिय ज्ञान के निर्माता - बच्चे)
Stages of cognitive development (संज्ञानात्मक विकास का स्तर) - Fixed-स्थिर universal in all society(सार्वभौमिक )
Age -- most important
Development (विकास)- discontinuous process(असतत प्रक्रिया)
Schema (स्कीमा)-- organised unit of knowledge (ज्ञान की संरचनात्मक ईकाई), pocket of information, mental Structure (मानसिक संरचना),अनुभव से सही अर्थ निकालने के व्यवस्थित तरीके,
Mental Structure which is building blocks of thinking--- Schema
Adaptation (अनुकूलन)- combination of both assimilation (समावेशन) and Accommodation(समायोजन)
Ex---- जब बच्चा Basic calculation को सीख लेता है तब बच्चा उसके आधार पर Arithmetic(अंकगणित), algebra (बीजगणित), geometry (ज्यामिति) etc के प्रश्नों को भी हल करने लग जाता है।
Assimilation (समावेशन/आत्मसातीकरण)--पुराने ज्ञान में नये ज्ञान को जोड़ना।
Ex-- एक 7 बर्षीय बालक नेअपने जैविक परिवेश में बंदर को देखा है, एक दिन उसने tv पर लंगूर को देखा, और बच्चों ने इसे अपने स्कीमा में शामिल किया।
Accommodation(समायोजन)-- स्कीमा में परिवर्तन करना- वातावरण के अनुसार(Adjust(समायोजन), modify(सुधार), manipulate, change(बदलना/परिवर्तन करना)
Ex-- जब बच्चा नींबू व आंवला की बाहरी आकृति के आधार पर वर्गीकरण का अंतर बता सकता है तो वह Accommodation ( समायोजन.) मानसिक प्रक्रिया का प्रयोग कर रहा है।
Equilibrium (संतुलन)- co-ordination between assimilation and accomodation ( समावेशन और समायोजन में संतुलन)
Disequilibrium (असंतुलन)
4 Factors which is most important in Piaget's cognitive Development Theory---
Maturity( परिपक्वता)- readiness to learn ( with age)
Experience/ activities (अनुभव)- with physical objects
Social interaction ( सामाजिक अन्योन्यक्रिया)--- least important- सबसे कमतर आंका।
No comments:
Post a Comment