Jean Piaget's cognitive theory of development
Jean Piaget's cognitive development Theory
पियाजे का संज्ञानात्मक सिद्धांत
- Swiss phycologist (स्वीस मनोवैज्ञानिक)
- संरचनावाद के जनक- पियाजे
- Father of constructivism- Piaget
- Genetic epistemology(जैविक मीमांसा)
- Theory-cognitive development (संज्ञानात्मक विकास)
- School of thought-- radical constructivism (संरचनावाद/निर्मितवाद)
- Cognitive -- art of knowledge ( जानने की कला), mental activities ( thinking, reasoning, imagination, problem solving skills).
- Children- natural born scientists/ little scientists ( नन्हे वैज्ञानिक)
- Children's thinking is qualitative different from adult.( बच्चों का चिन्तन वयस्कों से गुणात्मक रूप से अलग होता है।)
- Maturity+ environment
- परिपक्वता+वातावरण
- बच्चों की सोच आयु के अनुसार बदलती है।
- बच्चों का चिन्तन परिपक्वता व वातावरण की अन्त:क्रिया पर निर्भर करती है।
- Children acts on their environment.
- Children construct and use their knowledge about their world.
- Radical constructivist
- Thinking type- kind- change(सोच- प्रकार - अलग)- बच्चों की
- Thinking amount- Quantity- same(सोच-मात्रा - समान)-बच्चो की
- Children - active builders of knowledge (सक्रिय ज्ञान के निर्माता - बच्चे)
- Stages of cognitive development (संज्ञानात्मक विकास का स्तर) - Fixed-स्थिर universal in all society(सार्वभौमिक )
- Age -- most important
- Development (विकास)- discontinuous process(असतत प्रक्रिया)
- Schema (स्कीमा)-- organised unit of knowledge (ज्ञान की संरचनात्मक ईकाई), pocket of information, mental Structure (मानसिक संरचना),अनुभव से सही अर्थ निकालने के व्यवस्थित तरीके,
- Mental Structure which is building blocks of thinking--- Schema
- Organization (संगठन)- Schema, assimilation (समावेशन), Accommodation (समायोजन)
- Adaptation (अनुकूलन)- combination of both assimilation (समावेशन) and Accommodation(समायोजन)
- Ex---- जब बच्चा Basic calculation को सीख लेता है तब बच्चा उसके आधार पर Arithmetic(अंकगणित), algebra (बीजगणित), geometry (ज्यामिति) etc के प्रश्नों को भी हल करने लग जाता है।
- Assimilation (समावेशन/आत्मसातीकरण)--पुराने ज्ञान में नये ज्ञान को जोड़ना।
- Ex-- एक 7 बर्षीय बालक नेअपने जैविक परिवेश में बंदर को देखा है, एक दिन उसने tv पर लंगूर को देखा, और बच्चों ने इसे अपने स्कीमा में शामिल किया।
- Accommodation(समायोजन)-- स्कीमा में परिवर्तन करना- वातावरण के अनुसार(Adjust(समायोजन), modify(सुधार), manipulate, change(बदलना/परिवर्तन करना)
- Ex-- जब बच्चा नींबू व आंवला की बाहरी आकृति के आधार पर वर्गीकरण का अंतर बता सकता है तो वह Accommodation ( समायोजन.) मानसिक प्रक्रिया का प्रयोग कर रहा है।
- Equilibrium (संतुलन)- co-ordination between assimilation and accomodation ( समावेशन और समायोजन में संतुलन)
- Disequilibrium (असंतुलन)
- 4 Factors which is most important in Piaget's cognitive Development Theory---
- Maturity( परिपक्वता)- readiness to learn ( with age)
- Experience/ activities (अनुभव)- with physical objects
- Social interaction ( सामाजिक अन्योन्यक्रिया)--- least important- सबसे कमतर आंका।
- Equilibrium process (संतुलन की प्रक्रिया)
No comments:
Post a Comment