Jean Piaget's cognitive theory of development

Jean Piaget's cognitive development Theory

पियाजे का संज्ञानात्मक सिद्धांत

  • Swiss phycologist (स्वीस मनोवैज्ञानिक)

  • संरचनावाद के जनक- पियाजे
  • Father of constructivism- Piaget
  • Genetic epistemology(जैविक मीमांसा)
  • Theory-cognitive development (संज्ञानात्मक विकास)
  • School of thought--  radical constructivism (संरचनावाद/निर्मितवाद)
  • Cognitive -- art of knowledge ( जानने की कला), mental activities ( thinking, reasoning, imagination, problem solving skills).
  • Children- natural born scientists/ little scientists ( नन्हे वैज्ञानिक)
  • Children's thinking is qualitative different from adult.( बच्चों का चिन्तन वयस्कों से गुणात्मक रूप से अलग होता है।)
  • Maturity+ environment
  • परिपक्वता+वातावरण
  • बच्चों की सोच आयु के अनुसार बदलती है।
  • बच्चों का चिन्तन परिपक्वता व वातावरण की अन्त:क्रिया पर निर्भर करती है।
  • Children acts on their environment.
  • Children construct and use their knowledge about their world.

  • Radical constructivist
  • Thinking type- kind- change(सोच- प्रकार - अलग)- बच्चों की
  • Thinking amount- Quantity- same(सोच-मात्रा - समान)-बच्चो की
  • Children - active builders of knowledge (सक्रिय ज्ञान के निर्माता - बच्चे)
  • Stages of cognitive development (संज्ञानात्मक विकास का स्तर) - Fixed-स्थिर universal in all society(सार्वभौमिक )
  • Age -- most important
  • Development (विकास)- discontinuous process(असतत प्रक्रिया)

  • Schema (स्कीमा)-- organised unit of knowledge (ज्ञान की संरचनात्मक ईकाई), pocket of information, mental Structure (मानसिक संरचना),अनुभव से सही अर्थ निकालने के व्यवस्थित तरीके,
  • Mental Structure which is building blocks of thinking--- Schema
  • Organization (संगठन)- Schema, assimilation (समावेशन), Accommodation (समायोजन)
  • Adaptation (अनुकूलन)- combination of both assimilation (समावेशन) and Accommodation(समायोजन)
  • Ex---- जब बच्चा  Basic calculation को सीख लेता है तब बच्चा उसके आधार पर Arithmetic(अंकगणित), algebra (बीजगणित), geometry (ज्यामिति) etc के प्रश्नों को भी हल करने लग जाता है।
  • Assimilation (समावेशन/आत्मसातीकरण)--पुराने ज्ञान में नये ज्ञान को जोड़ना।   
  • Ex-- एक 7 बर्षीय बालक नेअपने जैविक परिवेश में बंदर को देखा है, एक दिन उसने tv पर लंगूर को देखा, और बच्चों ने इसे अपने स्कीमा में शामिल किया।
  • Accommodation(समायोजन)-- स्कीमा में परिवर्तन करना- वातावरण के अनुसार(Adjust(समायोजन), modify(सुधार), manipulate, change(बदलना/परिवर्तन करना)
  • Ex-- जब बच्चा नींबू व आंवला की बाहरी आकृति के आधार पर वर्गीकरण का अंतर बता सकता है तो वह Accommodation ( समायोजन.) मानसिक प्रक्रिया का प्रयोग कर रहा है।
  • Equilibrium (संतुलन)- co-ordination between assimilation and accomodation ( समावेशन और समायोजन में संतुलन)
  • Disequilibrium (असंतुलन)
  • 4 Factors which is most important in Piaget's cognitive Development Theory---

  • Maturity( परिपक्वता)- readiness to learn ( with age)
  • Experience/ activities (अनुभव)- with physical objects
  • Social interaction ( सामाजिक अन्योन्यक्रिया)--- least important- सबसे कमतर आंका।
  • Equilibrium process (संतुलन की प्रक्रिया)



No comments:

Post a Comment